Header Ads

Gallery se delete photo kaise laye | delete photo recover kaise kare 2021 | delete photo kaise laye

 

डिलीट फोटो को कैसे रिकवर करे

आप अपने फोन के गैलरी ऐप को कभी खोले हो और, यह पता लगा कि आपके द्वारा खिची गई एक कीमती तस्वीर चली गई या मोबाईल फोन से डिलीट हो गई है। चाहे आपने उस फोटो को गलती से इसे हटा दिया हो या आपके फोन के साथ कुछ हुआ हो और आपकी तस्वीरें डिलीट हो गई हों, एंड्रॉइड हमें तस्वीरों को अच्छे से सहेजने और फिर से दुबारा से पुनर्प्राप्त करने के कई तरीके मोबाईल में देता है।

नीचे लेख में, हम आपको बताएंगे कि आप अपने डिलीट किए गए फ़ोटो को कैसे दुबारा से पुनर्प्राप्त कर सकते हैं। 

 

gallery se delete photo kaise laye

अपने मोबाईल के ट्रैश फ़ोल्डर का जाँच करले

पहली चीज जो आप उस तस्वीरों को दुबारा से पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं तो वह है कि आप अपने ट्रैश फ़ोल्डर की जांच करले। जब आप अपने फ़ोन की गैलरी से कोई फ़ोटो हटाते हैं, तो वह 30 दिनों के लिए मोबाईल के ट्रैश फ़ोल्डर में चली  जाती है। तो, यह मानते हुए कि आपने हाल ही में तस्वीरों को डिलीट किया है, तो यह तस्वीर आपके फोन के ट्रैश फ़ोल्डर में होना चाहिए।

Google फ़ोटो में जाँच करले

Google फ़ोटो आपके फ़ोन पर पहले से ही लोड किया गया फ़ोटो एप्लिकेशन है। जब आप अपने फोन को अपने जीमेल खाते में साइन इन करेंगे तो इस बात की बहुत ज्यादा संभावना है कि आपकी खिची हुई तस्वीर Google फ़ोटो ऐप में सुरक्षित हों।  

फोन में 'माई फाइल्स' और अपने एसडी कार्ड की जांच करले

एंड्रॉइड के बारे में एक चीज जो हमें बेहद पसंद है, वह है एंड्रॉइड की अनुकूल कर के चलाने की क्षमता, मोबाईल फोन में बाहरी स्टोरेज कार्ड लगाने की सुविधा देते हैं। यदि आपने भी बाहरी स्टोरेज कार्ड लगाए है, तो यह उम्मीद है कि आपकी डिलीट की गई तस्वीरें वहां हैं।

ईज़ीयूएस डेटा रिकवरी विज़ार्ड के साथ डिलीट की गई तस्वीरें को डूबारा से पुनर्स्थापित करें

सबसे अच्छा और मुफ्त तस्वीर रिकवरी सॉफ्टवेयर ईजीयूएस डेटा रिकवरी विजार्ड है। आप इस ऐप्लकैशन को विंडोज और मैक बुक दोनों के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।

सबसे पहले, आप अपने मेमोरी कार्ड को अपने कंप्यूटर से, या मेमोरी कार्ड को कार्ड रीडर के माध्यम से अपने लैपटॉप के एसडी कार्ड स्लॉट द्वारा कनेक्ट करे ।

डेटा रिकवरी विज़ार्ड को इंस्टॉल करें और एक बार जब यह लॉन्च हो जाता है, तो यह ऐप्लकैशन आपको सभी उपलब्ध ड्राइव या कार्ड रीडर का विकपल दिखाएगा जिससे आप डिलीट डेटा को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं।

ऐप्लकैशन में मेमोरी कार्ड का चयन कर ले और स्कैन करें। ऐप अब मेमोरी फाइल के लिए स्कैन करना शुरू कर देगा जिसे वह वापस रिकवर कर सकता है। आप मुफ्त में ऐप्लकैशन संस्करण के साथ एक बार में 2GB तक डेटा ही मुफ़्त मे पुनर्स्थापित कर सकते हैं। कार्ड में कितना डेटा है, इसके आधार पर स्कैनिंग करने में 20 मिनट या उससे ज्यादा समय भी लग सकता है।                                                                                                                                   
ऐप्लकैशन के बाएं ओर के पैनल में कॉन्से फाइल को रिकवर करना है उस प्रकार को चुनें। ग्राफ़िक्स के आगे ड्रॉपडाउन तीर पर हिट करें और jpg के विकल्प को चुनें और अभी दुबारा से पुनर्प्राप्त करेने के लिए क्लिक करें और अपनी तस्वीरें को स्टोर करने के लिए अपनी लैपटॉप के हार्ड ड्राइव पर रखने के लिए एक स्थान चुनें। फ़ोल्डर में अब आप उन्हें वापस अपने फ़ोन पर कॉपी कर सकते हैं।

अगली बार आप अपनी Android में तस्वीरें खोने से कैसे बचें

आप अपनी कीमती तस्वीरों को खोने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि उस फोटो को कहीं बैकअप कर के रख दे।

तस्वीरें खोने से बचने के लिए सबसे आसान तरीका है आप उन ऐप्स का उपयोग करे जो आपके फ़ोटो का क्लाउड स्टॉरिज पर बैकअप कर के रखे । ये ऐप्लकैशन बैकग्राउंड में चलते रहते हैं और जब कभी आप तस्वीरें अपलोड करेंगे तो उस एप के माध्यम से आपकी फोटो क्लाउड पर अपलोड हो जाएगी ।   

 
READ
 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.