Header Ads

10 दुनिया की सबसे बड़ी मछली | 2021 दुनिया की सबसे बड़ी मछली


 सबसे बड़ी मछली के बारे में हिन्दी में 

 1. व्हेल शार्क

सबसे बड़ी मछली के सूची में पहला नंबर पर Rhincodon प्रजाति की मछली, जिसका वजन 21.5 टन तक हो सकता है लंबाई 41.5 फीट तक बढ़ सकता है, आज की सबसे बड़ी मछली व्हेल शार्क है। व्हेल शार्क महासागरों में पाई जाती है। व्हेल शार्क मछली 70 वर्षों तक जीवित रह सकती है। व्हेल शार्क मछली- का भोजन तैरते जीव ( ऐसे अती सूक्ष्म जीव जो पानी में तैरते मिल जाते हैं । ) इतने बड़े आकार के बाद भी, व्हेल शार्क शायद ही कभी मनुष्यों को खतरा पहुँचाती है। IUCN के द्वारा इस प्रजातियों को एक लुप्त होने के कगार के रूप में चिन्हित किया गया है। 

 

Whale-Shark

 

2. बास्किंग शार्क

सबसे बड़ी मछली के सूची में दूसरे नंबर पर बास्किंग शार्क जिसका वजन 19 टन तक हो सकता है लंबाई 20 से 26 फीट तक बढ़ सकता है, जिससे बास्किंग शार्क दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मछली बन जाती है। यह प्रवासी शार्क प्रजाति दुनिया के समशीतोष्ण महासागरों में पाई जाती है। व्हेल शार्क की तरह, यह मछली का भोजन- भी तैरते जीव ( ऐसे अती सूक्ष्म जीव जो पानी में तैरते मिल जाते हैं ) । IUCN के द्वारा बास्किंग शार्क को भी एक लुप्त मछली होने के कगार के रूप में चिन्हित किया गया है।

 

Basking-Shark

 

3. ग्रेट व्हाइट शार्क

सबसे बड़ी मछली के सूची में तीसरे नंबर पर ग्रेट व्हाइट शार्क जिसका वजन 3.3 टन तक हो सकता है लंबाई 20  फीट तक बढ़ सकता है, जिससे ग्रेट व्हाइट शार्क दुनिया की तीसरा सबसे बड़ी मछली बन जाती है, सभी महासागरों के तटीय जल में पाए जाते हैं, महासागरों का तापमान 12 से 24 ° C के बीच होता है। ग्रेट व्हाइट शार्क 70 से अधिक वर्षों तक जीवित रह सकती है। यह मछली किनारे छेत्रों में रहता है जहाँ इंसानों के साथ मुठभेड़ होती रहती है। हालाँकि, इंसान इस मछली के पसंदीदा शिकार नहीं हैं।                      

                                                               

Great-White-Shark

 

4. टाइगर शार्क

सबसे बड़ी मछली के सूची में चौथे नंबर पर टाइगर शार्क जिसका वजन 3 टन तक हो सकता है लंबाई 16  फीट तक बढ़ सकता है, जिससे टाइगर शार्क दुनिया की चौथे सबसे बड़ी मछली बन जाती है। इस मछली की आबादी अधिक रूप से मध्य प्रशांत महासागर या उष्णकटिबंधीय में पाई जाती है। छोटी टाइगर शार्क के शरीर पर बाघ के शरीर जैसी धारियाँ दिखाई देती हैं जो उम्र के साथ साथ गायब हो जाती हैं। बाघ के शरीर जैसी धारियाँ से ही इस मछली को टाइगर शार्क नाम मिली हैं। टाइगर शार्क के भोजन- में समुद्री पक्षियों, जलीय जीवों,और कचरे भी। अफसोस की बात यह है कि टाइगर शार्क को इंसान से भी खतरा है जिसके कारण IUCN के द्वारा टाइगर शार्क को भी रेड लिस्ट में चिन्हित किया गया है।

                                                          

 

Tiger-Shark

 

5. गैनत ओशीऐनिक मंटा राय

सबसे बड़ी मछली के सूची में पाचवे नंबर पर गैनत ओशीऐनिक मंटा राय जिसका वजन 3 टन तक हो सकता है लंबाई 23 फीट तक बढ़ सकता है, जिससे गैनत ओशीऐनिक मंटा राय दुनिया की पाचवे सबसे बड़ी मछली बन जाती है ये मछली उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय महासागरों में रहती हैं। मंटा मुख्य भोजन- भी तैरते      जीव ( ऐसे अती सूक्ष्म जीव जो पानी में तैरते मिल जाते हैं )भोजन करती हैं मंटा राय मछली के साथ झुंड में तैरती हैं। हलकी मछुआरे के द्वारा इन मछली का शिकार किया जाता है जिसके कारण मंत राय के संख्या मे तेजी से गिरावट हो रही है ।

 

Giant-Oceanic-Manta-Ray

 

6. ओशन सनफिश

सबसे बड़ी मछली के सूची में छठे नंबर पर ओशन सनफिश है। ओशन सनफिश जिसका वजन 2.3 टन तक हो सकता है लंबाई 10.8 फीट तक बढ़ सकता है, जिससे ओशन सनफिश दुनिया की छठे सबसे बड़ी मछली बन जाती है। ये प्रजाति की मछली दुनिया के उष्णकटिबंधीय और समशीतोष्ण महासागरों में पाई जाती हैं। ओशन सनफिश के मुख्य भोजन- जो ज्यादातर समुद्री जेली खाते हैं। इस प्रकार, IUCN के द्वारा ओशन सनफिश को भी एक लुप्त मछली होने के कगार के रूप में चिन्हित किया गया है।

 

Ocean-Sunfish

 

 7. शार्पटेल मोला

सबसे बड़ी मछली के सूची में सातवे नंबर पर शार्पटेल मोला है। शार्पटेल मोला जिसका वजन 2 टन तक हो सकता है लंबाई 11 फीट तक बढ़ सकता है, जिससे शार्पटेल मोला दुनिया की सातवे सबसे बड़ी मछली बन जाती है शार्पटेल मोला जो दुनिया के उष्णकटिबंधीय और समशीतोष्ण समुद्री जल में रहती है। शार्पटेल मोला का मुख्य भोजन- मछलियों आदि सहित अलग- अलग प्रकार की प्रजातियाँ होते है। 

 

Sharptail-Mola

 

8. हुडविंकर सनफिश

हुडविंकर सनफिश को हाल ही में खोजा गया है इसलिए इस मछली के बारे मे अभी कम ही जानकारी है। हालाँकि, इस मछली को सबसे बड़ी मछली के रूप में जगह दिया गया है। हुडविंकर सनफिश मछली दक्षिणी गोलार्ध के समुद्री जल में पाई जाती है ।  

                                                             

9. बेलुगा स्टर्जन

सबसे बड़ी मछली के सूची में नॉवे नंबर पर बेलुगा स्टर्जन है। बेलुगा स्टर्जन जिसका वजन 1,571 किलोग्राम वजन हो सकता है लंबाई 23.6 फीट तक बढ़ सकता है, जिससे बेलुगा स्टर्जन दुनिया की नॉवे सबसे बड़ी मछली बन जाती है यह मछली गंभीर रूप से लुप्त हो रही हैं, । मछली मुख्य रूप से कैस्पियन और एड्रियाटिक समुद्र तक ही पाई जाती है। यह मछली बेहद सांत सवभाव की होती है जिसके कारण इन्हे मछुआरे आसानी से शिकार करलेट है और अब इसकी संख्या में गिरावट हो रही है। यह मछली अंडे देने के लिए नदियों में ऊपर की ओर पलायन करती है। 

 

Beluga-Sturgeon

 

10. रीफ मानता रे


सबसे बड़ी मछली के सूची में अंतिम दसवे नंबर पर रीफ मानता रे है। रीफ मानता रे जिसका वजन 1.4 टन वजन हो सकता है लंबाई 5.5 मीटर तक बढ़ सकता है, जिससे रीफ मानता रे दुनिया की दसवे सबसे बड़ी मछली बन जाती है, रीफ मानता रे मछली आमतौर पर उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय समुद्री जल में पाई जाती है रीफ मानता रे IUCN रेड लिस्ट में के रूप में चिन्हित किया गया है।

 

Reef-Manta-Ray


                                             

READ
 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.